RPSC 1st Grade HINDI Mock Test - 04

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक पहल की गई है | जिसमें सभी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए आप हमारी   Testnote  Application   को Goolge Play स्टोर से जरूर install करें | जिसमें आपको सभी Free Online Test Series उपलब्ध करायी जा रही है | 

RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 

 

41. ‘शंकर सरोज’ निम्न में से किसकी रचना है ?

(अ) नाथूराम शर्मा शंकर

(ब) राम नरेश त्रिपाठी

(स) जगन्नाथ प्रसाद मिलिन्द

(द) सुभद्रा कुमारी चौहान

Answer – (अ)

 

42. निम्न में से कौनसा रचनाकार द्विवेदी मंडल में नहीं था?

(अ) मुकुट धर पाण्डेय

(ब) पं. रामचरित उपाध्याय

(स) मैथिलीशरण गुप्त

(द) बालकृष्ण शर्मा नवीन

Answer –  (द)

RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04

43. डाॅ. नगेन्द्र के अनुसार प्रेमचन्द की अंतिम कहानी है –

(अ) लाॅटरी

(ब) बड़े भाई साहब

(स) कफन

(द) शतरंज के खिलाड़ी

Answer –  (स)

 

44. उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी की सर्वाधिक प्रौढ़ नाट्यकृति है –

(अ) अंधी दीदी

(ब) जय-पराजय

(स) कैद

(द) अलग-अलग रास्ते

Answer –  (अ)

 

45. निम्न में असुमेलित

(अ) भाषा-भूषण- महाराजा जसवंतसिंह

(ब) दूषण उल्लास- मतिराम

(स) रसनंद लहरी- देव

(द) छन्दोर्ण व पिंगल – भिखारीदास

उत्तर – (ब)

 

46. ‘पलाशवन’ निम्न में से किसकी रचना है?

(अ) प्रसाद

(ब) नरेन्द्र शर्मा

(स) मुक्तिबोध

(द) अज्ञेय

Answer –  (ब)

RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04

47. सुमेलित कीजिए –

रचना  रचनाकार
(ए) पेशोला की प्रति ध्वनि 1. मैथिलीशरण गुप्त 
(बी) एक बोध 2. पद्माकर
(सी) गंगा स्तुति 3. नरेश मेहता
(डी) भारत की श्रेष्ठता 4. जयशंकर प्रसाद

      एबीसीडी

(अ)1234

(ब)4231

(स)4132

(द)4321

Answer –  (द)

48. ‘‘छायावाद वस्तुतः कई काव्य प्रवृत्तियों का सामूहिक नाम है और वह उस राष्ट्रीय जागरण की काव्यात्मक अभिव्यक्ति है जो एक ओर पुरानी रूढ़ियों से मुक्ति पाना चाहता था और दूसरी ओर विदेशी पराधीनता से।’’ उपर्युक्त कथन किसका है?

(अ) वियोगी हरि

(ब) आचार्य शुक्ल

(स) डाॅ. नामवर सिंह

(द) डाॅ. बच्चन सिंह

Answer –  (स)

 

49. पंत की वह रचना कौनसी है जिसमें छायावादी प्रवृत्ति का अंत और प्रगतिवाद का उदय मिलता है?

(अ) उच्छ्वास

(ब) वीणा

(स) युगांत

(द) पल्लव

Answer –  (स)

 

50. प्रगतिशील लेखक संघ का निर्माण किसकी अध्यक्षता में हुआ?

(अ) जाॅर्ज ग्रियर्सन

(ब) ई.एम. फास्र्टर

(स) सज्जाद जहीर

(द) मुल्कराजा आनन्द

Answer –  (ब)

RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 RPSC 1st Grade HINDI Mock Test – 04 

51. मनोविश्लेषणवाद के अनुसार किस शक्ति का संबंध आनुवांशिकता से है?

(अ) इदम्

(ब) अहम्

(स) परम

(द) कोई नहीं

Answer –  (अ)

 

52. निम्नलिखित में से कौन सुमेलित नहीं है?

(अ) नरेश कुमार मेहता-तार सप्तक

(ब) कीर्ति चौधरी-तीसरा सप्तक

(स) शमशेर बहादुर सिंह-दूसरा सप्तक

(द) मुक्ति बोध-तार सप्तक

Answer –  (अ)

 

53. प्रयोगवाद के अंतर्गत ‘प्रयोग’ शब्द की क्या सार्थकता है?

(अ) ‘कार्य-काल’ पद्धति पर कविता लिखना

(ब) कविता को वैज्ञानिक खोजों से जोड़ना

(स) कविता को बौद्धिकता प्रदान करना

(द) पिछली कविता की तुलना में भाव और शिल्प के नव्य प्रकारों का अन्वेषण

Answer –  (द)

 

54. किस विकल्प में विशेषण संबंधी अशुद्धि है-

(अ) दूध में कौन गिर गया

(ब) कोहिनूर एक अमूल्य हीरा है

(स) शनिवार के दिन अवकाश रहता है

(द) जयपुर में अनेक जगह दर्शनीय स्थान हैं

Answer –  (ब)

 

55. प्रेमचन्द का प्रथम प्रौढ़ कलात्मक उपन्यास ‘सेवा सदन’ किस समस्या पर लिखा गया?

(अ) योगाभ्यास व पुनर्जन्मवाद की

(ब) वेश्याओं की

(स) भारतीय मजदूरों की

(द) भारतीय किसानों की

Answer –  (ब)

 

56. निम्न में से सही जोड़ा कौनसा है?

(अ) ईलाचन्द्र जोशी-भूत के पांव

(ब) विष्णुप्रभाकर-तट के बंधे

(स) जैनेन्द्र-बाहर-भीतर

(द) अमृतलाल नागर-पतन

Answer –  (ब)

 

57. निम्न में से गलत कथन का चयन कीजिए-

(अ) शिवप्रसाद रुद्र ने ‘पानी के प्राचीर’ की रचना की

(ब) यादवेन्द्र शर्मा ने ‘संन्यासी और सुंदरी’ की रचना की

(स) वीरेन्द्र कुमार जैन ने ‘मुक्ति दूत’ की रचना की

(द) श्याम संन्यासी ने ‘उत्थान’ उपन्यास लिखा

Answer –  (अ)

 

58. ‘बहुत सस्ती वस्तु’ अर्थ के लिए निम्न में से कौनसा मुहावरा प्रयुक्त होता है?

(अ) गर्मी के आम

(ब) आंधी के आम

(स) आटे के साथ घुन पिसना

(द) आधा तीतर आधा बटेर

Answer –  (ब)

 

59. भारतीय साहित्य की प्रथम नाट्य कृति है-

(अ) जटायु (दिनेश पालीवाल)

(ब) पउमचरिउ (स्वयं भू)

(स) साहित्य शास्त्र (विश्वनाथ)

(द) नाट्य शास्त्र (भरत मुनि)

Answer –  (द)

 

60. इटली के मध्यकालीन सामान्तीय जीवन का चित्रण किस रचना में है?

(अ) कबीरा खड़ा बाजार में

(ब) शुतुरमुर्ग

(स) हानूश

(द) कलंकी

Answer –  (स)

 

61. निम्नलिखित निबंधों में से कौनसा निबंध विद्या निवास मिश्र का नहीं है?

(अ) मैंने सिल पहुंचायी

(ब) तुम चन्दन हम पानी

(स) छितवन की छाँह

(द) प्रिया नील कण्ठी

Answer –  (द)

 

62. 1850 से 1900 ई. काल के निबंधकारों में निम्न में से कौन शामिल नहीं है?

(अ) राजा लक्ष्मण सिंह

(ब) प्रतापनारायण मिश्र

(स) बालकृष्ण भट्ट

(द) राधाचरण गोस्वामी

Answer –  (अ)

 

63. ‘वह इष्ट देव के मंदिर की पूजा-सी,

वह दीपशिखा-सी शांत भाव में लीन’।

इस काव्यांश में अलंकार है –

(अ) मानवीकरण

(ब) उत्प्रेक्षा

(स) उपमा

(द) विभावना

Answer –  (स)

64. निम्नलिखित में से मात्रिक सम छंद कौनसा है?

(अ) कुंडलिया

(ब) चैपाई

(स) दोहा

(द) दु्रत विलंबित

Answer –  (ब)

 

65. निम्न में असंगत विकल्प का चयन कीजिए-

(अ) अत्यधिक = अति + अधिक (यण संधि)

(ब) जगदीश = जगत् +  ईश (व्यंजन संधि)

(स) वघ्वागमन = वघ्व + आगमन (दीर्घ स्वर)

(द) नाविक = नौ + इक (अयादि संधि)

Answer –  (स)

 

66. शोक विकल सब रोवहिं रानी। रूप शील बल तेज बखानी।।

करहिं विलाप अनेक प्रकारा। परहिं भूमि-तल बारहिं बारा।।

इस काव्यांश में निहित रस कौनसा है?

(अ) वीर रस

(ब) करुण रस

(स) भक्ति रस

(द) शांत रस

Answer –  (द)

 

67. ऐसा वर्णन जिससे कानों में किसी ध्वनि विशेष का आभास हो कहलाता है?

(अ) घ्राण बिंब

(ब) श्रवण बिंब

(स) चाक्षुस बिंब

(द) स्पर्श बिंब

Answer – (ब)

 

68. ‘भारत दुर्दुशा (1902)’ नाटक के नाटककार है –

(अ) भगवती प्रसाद

(ब) शिवनन्दन सहाय

(स) महावीर सिंह

(द) प्रतापनारायण मिश्र

Answer – (द)

 

69. निम्न में से अशुद्ध कथन का चयन कीजिए-

(अ) हास्य रस का स्थायी भाव हास है

(ब) अद्भुत रस का स्थायी भाव विस्मय या आश्चर्य है

(स) रौद्र रस का स्थायी भाव शांत है

(द) भयानक रस का स्थायी भाव रास है

Answer –  (स)

70. ‘हिन्दी निबंध’ नए काल विभाजन के लिए असत्य विकल्प है –

(अ) भारतेन्दु युग (1857-1900 ई.)

(ब) द्विवेदी युग (1900-1920 ई.)

(स) शुक्ल युग (1920-1940 ई.)

(द) शुक्लोत्तर युग (1940 ई. के उपरांत)

Answer –  (अ)

 

71. जब उपमेय व उपमान में भिन्नता होने पर भी समानता स्थापित की जाए तब अलंकार होगा?

(अ) विभावना

(ब) उपमा

(स) उत्प्रेक्षा

(द) रूपक

Answer –  (ब)

 

72. निम्नलिखित में से गलत जोड़े वाले विकल्प का चयन कीजिए –

(अ) ओस-बिन्दु चुग रही हंसिनी मोती उसको जान-भ्रांतिमान

(ब) बलिहारी नृप कूप की गुण बिन बूंद न देहि-श्लेष

(स) बिन घनश्याम धाम-धाय ब्रज-मण्डल में

ऊद्यो! नित बसति बहार बरसा की-उत्प्रेक्षा

(द) आयो सखि! सावन विरह सरसावन,

लाग्यौ है बरसावन सलिल चहुं ओर ते-यमक

Answer –  (स)

 

73. जब किसी लोक व्यवहार की रुढ़ि को आधार बनाकर लक्षणा शक्ति का प्रयोग किया जाता है तो वहां मानी जाती है –

(अ) रुढ़ा लक्षणा

(ब) प्रयोजनवती लक्षणा

(स) उपादान लक्षणा

(द) लक्षण-लक्षणा

Answer –  (अ)

 

निम्नलिखित अवतरण को पढ़कर नीचे लिखे प्रश्नों (104 से 110 तक) के उत्तर दीजिए।

वर्तमान में इस बात की महती आवश्यकता है कि हमारी शिक्षा का माध्यम भारतीय भाषा हो। हमारा पाठ्यक्रम यूरोप अथवा अमेरिका के पाठ्यक्रम पर आधारित न होकर हमारी सांस्कृतिक परंपराओं एवं आवश्यकताओं का प्रतिनिधित्व करे। यदि ऐसा हो सका तो राष्ट्र के हृदय, मन तथा प्राण के सूक्ष्मतम और गंभीरता संवेदन मुखरित हो सकेंगे। हमें भारतीय भाषाओं, इतिहास, दर्शन, धर्म तथा समाजशास्त्र को सर्वोपरि स्थान देना चाहिए। अब तक यह हुआ है कि अपने शिक्षाक्रम में इन्हें गौण करके अथवा शिक्षित-जन को इनसे वंचित रखकर हमने नई पीढी में एक रिक्तता को जन्म दिया है। हम राष्ट्रीय परंपरा से ही नहीं अपितु सामयिक जीवन-प्रवाह से भी बहुत दूर हो गए हैं। पश्चिमी चश्मों से देखने के कारण हमें अपने घर के प्राणी भी अनजान-से लगते हैं। शिक्षित जन समुदाय तथा सामान्य जनता के मध्य खाई उत्तरोत्तर बढ़ती जा रही है और विश्व संस्कृति के दावेदार होने का दम भरते हुए भी हम घर में वामन ही बने रह गए हैं।

 

104. उपर्युक्त गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक होगा-

(अ) घर में वामन

(ब) भारतीय भाषा और पाठ्यक्रम

(स) पाठ्यक्रमों में भारतीयता की जरूरत

(द) पाठ्यक्रमों पर पश्चिमी प्रभाव

Answer –  (स)

 

105. हमें अपने भी पराए से लगने लगे हैं, क्योंकि –

(अ) अपने लोगों से मिलने की फुर्सत नहीं

(ब) शिक्षित व अशिक्षित के बीच खाई खुदी हुई है

(स) हम पश्चिमी दृष्टिकोण से लोगों को देखते हैं

(द) वे अशिक्षित हैं(स)

106. हमारा युवा वर्ग खोखला होता जा रहा है, क्योंकि –

(अ) हमने अंग्रेजी के प्रति विशेष रुचि दिखाई

(ब) हमने अपने ज्ञान की उपेक्षा की

(स) हमने शिक्षित जन-समुदाय व सामान्य जन के मध्य खाई बढ़ाई

(द) हमने विश्व संस्कृति को तिरस्कृत किया

Answer – (ब) 

 

107. भारतीय पाठ्यक्रम कैसा होना चाहिए?

(अ) जिसमें भारतीय दर्शन, साहित्य, समाज तथा धर्म का भी समावेश हो

(ब) जिसमें शिक्षित-अशिक्षित भारतीयों के बीच की खाई न हो

(स) जिसमें अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ भारतीय भाषाओं का भी ज्ञान हो

(द) जो भारतीय लोगों द्वारा तैयार किया गया हो

Answer –  (अ)

 

108. अपनी मूल संस्कृति, धर्म, दर्शन इत्यादि को गौण करके क्या पाया?

(अ) राष्ट्रीय भावना कमजोर की

(ब) शिक्षा में वांछित सुधार नहीं कर सके

(स) शिक्षाक्रम को कमजोर किया

(द) युवा वर्ग में खालीपन पैदा किया

Answer –  (द)

 

109. हम अपने ही घर में वामन बन कर रह गए, क्योंकि –

(अ) हमने अंग्रेजी भाषा का आदर किया है

(ब) हमने विदेशी सभ्यता का ज्ञान प्राप्त किया है

(स) हमने अपने सांस्कृतिक व सामाजिक परिवेश की उपेक्षा की है

(द) हमने अपने सांस्कृतिक व सामाजिक परिप्रेक्ष्य को पाश्चात्य परिप्रेक्ष्य से नहीं जोड़ा है

Answer –  (स)

 

110. उपर्युक्त गद्यांश में उत्तरोत्तर का आशय है-

(अ) लगातार

(ब) उत्तर में उत्तर

(स) उत्तर से पहले उत्तर

(द) उत्तर के बदले उत्तर

Answer –  (स)

 

Other Posts 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: सावधान ! Content is protected !!