Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढकर प्रश्न 1 से 5 के उत्तर दीजिए : – 

जिन कर्मों में किसी प्रकार का कष्ट या हानि सहने का साहस अपेक्षित होता है | उन सबके प्रति उत्कन्ठापूर्ण आनन्द उत्साह के अंतर्गत लिया जाता है | कष्ट या हानि के भेद के अनुसार उत्साह के भी भेद हो जाते है |

साहित्य – मीमांसकों ने इसी दृष्टि से युद्ध – वीर, दान – वीर, दया – वीर भेद किए है | इनमें सबसे प्राचीन और प्रधान युद्ध वीरता है | जिसमें आघात, पीड़ा क्या मृत्यु तक की परवाह नहीं रहती |

इस प्रकार की वीरता का प्रयोजन अत्यंत प्राचीन काल से पड़ता चला आ रहा है, जिसमें साहस और प्रयत्न दोनों चरम उत्कर्ष पर पहुंचते है | पर केवल कष्ट या पीड़ा सहन करने के साहस में ही उत्साह का स्वरूप स्फूर्ति नहीं होती, उसके साथ आनन्दपूर्ण प्रयत्न या उसकी उत्कण्ठा का योग चाहिए | बिना बेहोश हुए भारी फोड़ा चिराने को तैयार होना साहस कहा जाएगा, पर उत्साह नहीं |

इसी प्रकार चुपचाप, बिना हाथ – पैर हिलाए, घोर प्रहार सहने के लिए तैयार रहना साहस और कठिन – से – कठिन प्रहार सहकर भी जगह से न हटना धीरता कही जाएगी |

ऐसे साहस और धीरता को उत्साह के अंतर्गत तभी ले  सकते है जबकि साहसी या धीर उस काम को आनन्द के साथ करता चला जाएगा जिसके कारण उसे इतने प्रहार सहने पड़ते है

| सारांश यह है कि आनन्दपूर्ण प्रयत्न या उसकी उत्कण्ठा में ही उत्साह का दर्शन होता है, केवल कष्ट सहने के निश्चेष्ट साहस में नही | धृति और साहस दोनों का उत्साह के बीच संचरण होता है | 

 

Q.1) निम्न में से किस शब्द में इत प्रत्यय का प्रयोग हुआ है ? 


[A] अपेक्षित 
[B] वीरता 
[C] धीरता 
[D] उत्साह 

Q.2) साहित्य – मीमांसकों ने इसी दृष्टि से युद्ध-वीर, दान – वीर, दया – वीर इत्यादि भेद किये है ?  रेखांकित शब्द साहित्य – मीमांसक है –
[A] व्यक्तिवाचक संज्ञा 
[B] जातिवाचक संज्ञा 
[C] भाववाचक संज्ञा 
[D] द्रव्यवाचक संज्ञा 

Q.3) 'प्रभावोत्पादक' शब्द में कौनसी संधि है – 
[A] दीर्घ संधि 
[B] गुण संधि 
[C] व्यंजन संधि 
[D] विसर्ग संधि 

Q.4) निम्न में से तत्सम शब्द  है ? 
[A] धृति 
[B] सीतल 
[C] सूखा 
[D] सिर 

Q.5) निम्न में से अविकारी शब्द है – 
[A] लोभ 
[B] लोग 
[C] गुलदस्ता 
[D] परन्तु 

Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर प्रश्न 6-10 के उत्तर दीजिए –
प्रेम और श्रद्धा में अंतर यह है की प्रेम स्वाधीन कार्यों पर उतना निर्भर नहीं कभी – कभी किसी का रूप या, जिसमें
उसका कुछ भी हाथ नहीं, उसके प्रति प्रेम उत्पन्न होने का कारण होता है, पर श्रद्धा नहीं उत्पन्न होगी, प्रीति उत्पन्न हो
सकती है | प्रेम के लिए इतना ही बस है की कोई मनुष्य हमें अच्छा लगें, पर श्रद्धा के लिए आवश्यक यह है कि मनुष्य
किसी बात में बढ़ा हुआ होने के कारण हमारे सम्मान का पात्र हो | श्रद्धा का व्यापार – स्थल विस्तृत है, प्रेम का एकांत
| प्रेम में घनत्व अधिक है और श्रद्धा में विस्तार | किसी मनुष्य से प्रेम रखने वाले दो या एक मिलेंगे, पर उस पर श्रद्धा
रखने वाले सैकड़ों, हजारों, लाखों क्या करोड़ों मिल सकते है | सच पूछिए तो इसी श्रद्धा के आश्रय में उन कर्मों के
महत्व – समाज की स्थिति है | कर्त्ता से बढ़कर क्रम का स्मारक दूसरा नहीं | कर्म की क्षमता प्राप्त करने के लिए बार –
बार कर्त्ता ही की ओर आँख उठतो है | कर्मों से कर्त्ता की स्थिति को जो मनोहरता प्राप्त हो जाती है उस पर मुग्ध होकर
बहुत से प्राणी उन कर्मों की ओर प्रेरित होते है | कर्त्ता अपने सत्कर्म द्वारा एक विस्तृत क्षेत्र में मनुष्य की सद्वृत्तियों के
आकर्षण का एक शक्ति केंद्र हो जाता है | जिस समाज में किसी ऐसे ज्योतिष्मान शक्ति केंद्र का उदय होता है उस
समाज में भिन्न-भिन्न ह्रदयों से शुभ भावनाएँ मेघ – खंडों के समान उठकर तथा एक ओर और एक साथ अग्रसर होने के
कारण परस्पर मिलकर, इतनी घनी हो जाती है कि उनकी घटा – सी उमड़ पड़ती है और मंगल की ऐसी वर्षा होती है
कि सारे दु:ख और क्लेष बह जाते है |

Q.6) ” कर्म की क्षमता प्राप्त करने के लिए बार – बार कर्त्ता ही की ओर आँख उठती है ” इस वाक्य में क्रिया के रूप में किस काल का बोध होता है – 

[A] सामान्य भूतकाल 
[B] सामान्य वर्तमान काल 
[C] अपूर्ण वर्तमान 
[D] आज्ञार्थ वर्तमान 

Q.7)  मनुष्य किसी बात में बढ़ा हुआ होने के कारण हमारे सम्मान का पात्र होता है | इस वाक्य में उद्देश्य कथन है –  

[A] पात्र 
[B] मनुष्य 
[C] बात 
[D] सम्मान 

Q.8) प्रेम में घनत्व अधिक है और श्रद्धा में विस्तार । इस वाक्य में स्त्रीलिंग शब्द है –

[A] प्रेम
[B] श्रद्धा
[C] विस्तार

[D] घनत्व

Q.9) श्रद्धा का व्यापार स्थल विस्तृत है प्रेम का एकांत । रेखांकित शब्द व्यापार स्थल का अर्थ है  –

[A] महत्व
[B] क्षेत्र
[C] सघनता
[D] घनत्व

Q.10) समाज शब्द है –

[A] पुल्लिंग, एकवचन
[B] स्त्रीलिंग, बहुवचन
[C] पुल्लिंग, बहुवचन
[D] स्त्रीलिंग, एकवचन

Q.11) निम्न में से कौन सा शब्द पुलिंग नहीं है –

[A] श्रमिक
[B] समाज
[C] जाति
[D] पेशा

Q.12) अंधों में काना राजा का क्या अभिप्राय है ?


[A] एक आंख वाला
[B] अल्पज्ञ की पूजा
[C] अज्ञानीयों में अल्पज्ञ की मान्यता होना
[D] काने को राजा बनाना

Q.13) निम्न में से बहुवचन शब्द है –

[A] व्यक्ति
[B] क्षमता
[C] लोग
[D] पेशा

Q.14) श्रीगणेश करना मुहावरे का क्या अर्थ है –
[A] पूजा करना
[B] प्रारंभ करना
[C] समापन करना

[D] विघ्न डालना

Q.15) प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के गांव मरते हैं तो भारत भी मरता है । इस वाक्य में आश्रित उपवाक्य है ।


[A] संज्ञा आश्रित उपवाक्य
[B] विश्लेषण उपवाक्य
[C] क्रिया विशेषण उपवाक्य
[D] इनमें से कोई नहीं

Q.16) निम्न में से भाववाचक नहीं है –

[A] सर्दी में नहाया नहीं जाता
[B] दीपा से बोला नहीं जाता
[C] कालू द्वारा गाया जाता
[D] सीता ने खाना बनाया

Q.17) जयपुर की स्थापना सवाई जयसिंह ने की थी लेकिन विद्याधर भट्टाचार्य इसके नगर नियोजक थे । यह वाक्य है –
[A] सरल वाक्य
[B] मिश्र वाक्य
[C] संयुक्त वाक्य
[D] इनमें से कोई नहीं

Q.18) नी उपसर्ग का सामान्य अर्थ होता है –

[A] बुरा
[B] रहित
[C] निकला
[D] नीचा

Q.19) अर्थ की दृष्टि से वाक्य के कितने भेद किए जाते हैं –

[A] 3
[B] 5
[C] 8
[D] 12

Q.20)  हमारा प्रयास यही है कि किसी को पीड़ा न हो । वाक्य रचना की दृष्टि से यह वाक्य है –

[A] साधारण वाक्य
[B] मिश्रित वाक्य
[C] संयुक्त वाक्य
[D] आज्ञार्थक वाक्य

Q.21) व्याकरण की दृष्टि से भाषा की लघुतम इकाई है –

[A] ध्वनि
[B] वर्ण
[C] शब्द
[D] वाक्य

Q.22) लेखन कौशल के विकास के लिए किस विधि में बालक हाथ कान आंख आदि इंद्रियों के सहायता से अक्षरों को देखता है ध्वनि को सुनता है वह अफसरों पर उंगलियां फिर कर अक्षरों की बनावट से परिचित होकर लिखना सकता है –

[A] मांटेसरी विधि
[B] पेस्टोलॉजी विधि
[C] किंडर गार्डन विधि
[D] खेल विधि

Q.23) भाषा शिक्षण में सीखने में उपयोगी प्रारंभिक बिंब हैं –

[A] दृश्य बिंब
[B] श्रुति बिम्ब 

[C] विचार बिम्ब 
[D] भाव बिम्ब 

Q.24) चोट खाया हुआ वह अब क्या खेल पाएगा ? इस वाक्य में किस पदबंध का प्रयोग हुआ है –

[A] संज्ञा पदबंध
[B] सर्वनाम पदबंध
[C] क्रिया पदबंध
[D] विशेषण पदबंध

Q.25) भाषा शिक्षण की प्राचीनतम विधि है –

[A] रचना अनुकरण विधि
[B] अक्षर बोध विधि
[C] पाठ्यपुस्तक विधि
[D] व्याख्यान विधि

Q.26) भाषा विज्ञान का प्रथम भाग है-

[A] स्वन विज्ञान
[B] रूप विज्ञान
[C] वाक्य विज्ञान
[D] अर्थ विज्ञान

Q.27) निम्न में से किस दक्षता कोशल के लिए अनुकरण एवं अभ्यास आवश्यक है –

[A] सुनना
[B] बोलना
[C] पढ़ना
[D] लिखना

Q.28) भाषा शिक्षण की कौन सी विधि स्वाध्याय पर विशेष बल देती है –

[A] व्याख्यान विधि
[B] पाठ्य पुस्तक विधि
[C] अक्षर बोध विधि
[D] वाचन विधि

Q.29) भाषा शिक्षण में खेल विधि को निम्न में से किस रूप में उपयोग किया जाता है –

[A] नाटक प्रदर्शन
[B] अंत्याक्षरी
[C] समस्या पूर्ति
[D] उपरोक्त सभी

Q.30) किन्ही तो मे तुलना द्वारा सीखना किस शिक्षण उद्देश्य की पूर्ति करता है –

[A] ज्ञानात्मक
[B] अवबोधात्मक
[C] अभिरूचियात्मक
[D] अनुकरणात्मक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: सावधान ! Content is protected !!