Current Gk 15 July 2023

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘लम्बानी वस्तुओं के सबसे बड़े प्रदर्शन’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया?

उत्तर – संस्कृति मंत्रालय

हम्पी में आयोजित G20 की तीसरी संस्कृति कार्य समूह की बैठक के दौरान, संस्कृति मंत्रालय के संस्कृति कार्य समूह ने लम्बानी वस्तुओं के सबसे बड़े प्रदर्शन के आयोजन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। उनके ‘कल्चर यूनाइट्स ऑल’ अभियान के अनुरूप, लम्बानी कढ़ाई पैच को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष प्रदर्शनी आधिकारिक तौर पर हम्पी के येदुरु बसवन्ना परिसर में खोली गई। उद्घाटन समारोह में संसदीय कार्य और कोयला एवं खान मंत्री प्रह्लाद जोशी उपस्थित थे।

2. WHO की 9 प्राथमिकता वाली बीमारियों में से कौन सी बीमारी यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में फैल रही है?

उत्तर – क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार

अत्यधिक खतरनाक क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार (CCHF) वायरस यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है, जिससे जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताएं पैदा हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने CCHF को अपनी 9 प्राथमिकता वाली बीमारियों में सूचीबद्ध किया है। इस सूची में वे बीमारियाँ शामिल हैं जिन्हें संगठन सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा मानता है।

3. हाल ही में खबरों में रही PBW RS1 किस फसल की नई किस्म है?

उत्तर – गेहूं

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) PBW RS1 नामक गेहूं की एक नई किस्म लेकर आया है, जिसमें उच्च स्तर का एमाइलोज स्टार्च होता है। यह नया गेहूं रक्त शर्करा और मोटापे को नियंत्रित करने और टाइप-2 मधुमेह और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करेगा।

4. बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) के अनुसार, 2005-06 से 2019-21 तक भारत में कितने लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया?

उत्तर – 415 मिलियन

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और OPHI ने बहुआयामी गरीबी सूचकांक का नवीनतम अपडेट जारी किया। इससे पता चला कि भारत में गरीबी में उल्लेखनीय कमी देखी गई है, 2005-2006 से 2019-2021 तक 15 वर्षों की अवधि के भीतर 415 मिलियन लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।

5. फोल्कोडाइन, किस प्रकार की औषधि में मौजूद दवा है?

उत्तर – कफ सिरप

भारत के औषधि नियामक प्राधिकरण ने जीवन-घातक एलर्जी प्रतिक्रियाओं की चिंताओं के कारण फोल्कोडाइन युक्त खांसी और सर्दी के उपचार से जुड़े संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी करने की योजना बनाई है। फोल्कोडाइन, एक ओपिओइड कफ सप्रेसेंट है जो कुछ खांसी की दवाओं में पाया जाता है और इसका उपयोग सूखी खांसी को कम करने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: सावधान ! Content is protected !!